मोटीवेशनल ट्रेनिंग याने प्रेरणा प्रशिक्षण, प्रशिक्षण विधियों का एक संग्रह है जिसका उपयोग लोगों की प्रेरणा को बढ़ाने के लिए किया जाता है जो लक्ष्य-उन्मुख व्यवहार को सक्रिय या ताकद प्रदान करता है।

प्रेरणा बढ़ाने के तरीके खोजना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें व्यवहार बदलने, दक्षता विकसित करने, रचनात्मक बनने, लक्ष्य निर्धारित करने, रुचियां बढ़ाने, योजना बनाने, प्रतिभा विकसित करने और जुड़ाव बढ़ाने की अनुमति देता है। प्रेरक विज्ञान को रोजमर्रा की जिंदगी में लागू करने से हमें कर्मचारियों, कोच एथलीटों को प्रेरित करने, बच्चों की परवरिश करने, ग्राहकों को सलाह देने और छात्रों को शामिल करने में मदद मिलती है।

मोटिवेशन के फायदे हमारे जीवन जीने के तरीके में दिखाई देते हैं। जैसा कि हम अपने पर्यावरण में होने वाले परिवर्तनों के प्रति लगातार प्रतिक्रिया कर रहे हैं, हमें उतार-चढ़ाव वाली परिस्थितियों में सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता है। प्रेरणा एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो हमें अवसरों और खतरों की लगातार बदलती धारा के सामने अनुकूलन करने, उत्पादक रूप से कार्य करने और भलाई बनाए रखने की अनुमति देता है।

बढ़ी हुई प्रेरणा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। एक मनोवैज्ञानिक अवस्था के रूप में प्रेरणा हमारे शरीर क्रिया विज्ञान से जुड़ी हुई है। जब हमारी प्रेरणा समाप्त हो जाती है, तो हमारे कामकाज और भलाई को नुकसान होता है।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जब हम उदाहरण के लिए नियंत्रण करने में असहाय महसूस करते हैं, तो चुनौती मिलने पर हम जल्दी हार मान लेते हैं। दूसरों ने साबित किया है कि जब हम खुद को मजबूर पाते हैं, तो हम अपने आंतरिक प्रेरक संसाधनों तक पहुंच खो देते हैं।

उच्च-गुणवत्ता की प्रेरणा हमें पनपने देती है, जबकि इसकी कमी हमें लड़खड़ाने का कारण बनती है। बढ़ी हुई प्रेरणा के सामाजिक लाभ अधिक छात्र जुड़ाव, कर्मचारियों में बेहतर नौकरी से संतुष्टि, फलते-फूलते रिश्तों और संस्थानों में दिखाई देते हैं।

मोटीवेशन याने एक प्रेरणा है जो संगठन के विकास और बढोत्तरी के लिए कर्मचारियों के ज्ञान और कौशल का उपयोग करने में मदद करती है। यह संगठन में काम करने वाले लोगों को राजी करने का एक कार्य है। प्रेरणा के बिना उनकी क्षमता और कौशल का ठीक से उपयोग नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक कर्मचारी में कार्य करने की क्षमता होती है।

प्रेरणा से रुचि बढ़ती है और यह प्रशिक्षुओं को अधिक चैकस बनाता है। इसके परिणामस्वरूप पढ़ाए जा रहे पाठों और कौशलों की बेहतर समझ होती है। वे अधिक ध्यान देते हैं – और इससे उन्हें पाठ से अधिक अवशोषित करने में मदद मिलेगी। यह समग्र प्रदर्शन को बढ़ाता है।

डॉ संतोष परब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित प्रेरक वक्ता हैं। उनके सहज और अध्ययनशील भाषण श्रोताओं के लिए जीवन भर अविस्मरणीय होते हैं। जब वह बोलते है तो हर सुनने वाले को लगता है कि वह उससे ही बात कर रहे है। जैसा कि आप जानते हैं कि डॉ संतोष परब भारत के अग्रणी हिप्नोथेरेपी ट्रेनर हैं, उनकी शक्तिशाली आवाज की लय श्रोताओं के गहरे अवचेतन मन में उनके विचारों को भेदती है।

आप अपने कार्यक्रमों के लिए उनके प्रेरक कि-नोट भाषणों के लिए नीचे दिए गए फॉर्म को भर सकते हैं, हम आपसे 72 घंटे के भीतर संपर्क करेंगे।

Key Note Speech 90 minuets

For any business groups, school college function, MLM groups etc.